पीठ दिखाना मुहावारे का क्या अर्थ होता है? Peeth Dikhana Muhavara Meaning in Hindi.

Peeth Dikhana Muhavare ka Meaning in Hindi / पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ।

मुहावरा - "पीठ दिखाना"।
“पीठ दिखाना” मुहावरे का व्याख्या –

“पीठ दिखाना” यह हिंदी भाषा का एक महत्वपूर्ण मुहावरा है। इसका अर्थ हार मानना अथवा किसी प्रतियोगिता आदि से मैदान छोड़कर पीछे हट जाना होता है।
व्याख्या – पहले के समय में जब दो गुटों में युद्ध होता था और उसमे से कोई अगर हार मान कर आत्मसमर्पण कर देता था या फिर युद्ध के मैदान से हार मानकर भाग जाता था तो उसे ही “पीठ दिखाना” कहते थे। लेकिन आज के समय में स्तिथियां बदल चुकी है। हम किसी भी क्षेत्र में अगर हार मान लेते है या फिर किसी कार्य को करने से पीछे हट जाते है तो वह भी “पीठ दिखाने” के ही समान है।
जैसे कि मोहन ने बोर्ड परीक्षा में बैठने से पहले ही उसने हार मान लिया कि वो इस बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण नही हो पायेगा। इसका मतलब यह हुआ की मोहन का बोर्ड की परीक्षा में बैठने से पहले ही हार मान लेना की वह उत्तीर्ण नही होगा “पीठ दिखाना” कहलाता है।

Peeth Dikhana Muhavare ka Arth / “पीठ दिखाना” मुहावरे का अर्थ।

  • मुहावरा – “पीठ दिखाना”।
    – (Muhavara : Peeth Dikhana).
  • हिंदी में अर्थ – हार मानना / पीछे हटना / किसी प्रतियोगिता आदि से मैदान छोड़कर पीछे हट जाना / लड़ाई के मैदान से पीछे हट जाना।
    – (Meaning in Hindi : Pichhe Hatna / Kisi Pratiyogita Aadi Se Maidan Chhodakar Pichhe Hat Jaana / ladai se Bhag Jana).

“पीठ दिखाना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Peeth Dikhana Muhavare Ka Vaky Prayog.

“पीठ दिखाना” इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग नीचे दिये हुए उदाहरणों के माध्यम से समझा जा सकता है।

उदाहरण- 1.

खूंखार जानवर को देखकर शिकारी पीठ दिखाकर भाग गया। एक शिकारी जंगल में शिकार करने के लिए गया। शिकारी को कुछ ही पल के बाद एक आहट सुनाई दिया तो शिकारी चौकन्ना हो गया। लेकिन जैसे ही उसके सामने एक खूंखार जानवर दिखायी दिया, शिकारी डर गया और पीछे हट गया। डर के कारण शिकारी का पीछे हटना ही “पीठ दिखाना” कहलाता है।

उदाहरण- 2.

रानी लक्ष्मीबाई के साहस के आगे अंग्रेज पीठ दिखाकर भाग गये। रानी लक्ष्मीबाई जब अंग्रेज़ों को संग्राम करने के लिये चुनौती देती थी तो अंग्रेज़ बौखलाहट से संग्राम करने मैदान में आ जाते थे। लेकिन कुछ ही समय बाद लक्ष्मीबाई के हौंसलो के आगे अंग्रेज़ लड़ाई के मैदान से भाग जाते थे। अंग्रेज़ों का लड़ाई के मैदान से हार मानकर भागना ही “पीठ दिखाना” कहलाता है।

उदाहरण- 3.

भारतीय सैनिको के पराक्रम को देखकर आतंकवादी पीठ दिखाकर भाग गये। जम्मू कश्मीर में जब कुछ आतंकवादियों के छिपने की खबर भारतीय सैनिको को पता चला तो सैनिकों ने तुरंत हथियार उठा लिए और उन आतंकियों को ढूंढ़ने लगे। जो भी आतंकी भारतीय सैनिकों के सामने पड़ता सैनिक उन्हे वही ढेर कर देते थे। कुछ आतंकी हार मानकर या फिर मौत के डर से छीपकर भारतीय सीमा के बाहर भाग गये। आतंकियों का भारतीय सैनिकों के हाथो मारे जाने के डर से भाग जाना ही “पीठ दिखाना” कहते है।

उदाहरण- 4.

गौतम फौज़ की ट्रैंनिंग से पीठ दिखाकर भाग गया। गौतम फौज़ में भर्ती होना चाहता था। और जब वह फौज़ के दौड़ में पास हो गया तो उसे ट्रैंनिंग के लिये बुलाया गया। जब गौतम का ट्रैंनिंग शुरु हुआ तो वह बहुत जल्दी ही थक जाता था। आगे की ट्रैंनिंग करना गौतम के लिए बहुत मुश्किल था। गौतम को ये एहसास हो गया की आगे की ट्रैंनिंग उसके बस का नही है। इसलिए गौतम फौज़ की ट्रैंनिंग के मैदान से भाग गया। गौतम का फौज़ की ट्रैंनिंग से भाग जाना ही “पीठ दिखाने” के समान है।

 

हमे उम्मीद है की आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा। अपने सुझाव देने के लिए हमे कमेंट करें।

… … धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here