काला अक्षर भैस बराबर मुहावर का अर्थ क्या है? Kaala Akshar Bhains Barabar Muhavara Meaning in Hindi.

Kaala Akshar Bhains Barabar Muhavare ka Arth / काला अक्षर भैस बराबर मुहावरे का अर्थ।

मुहावरा - "काला अक्षर भैस बराबर".

“काला अक्षर भैस बराबर” मुहावरे का ब्याख्या-

“काला अक्षर भैस बराबर” इस मुहावरे का अर्थ बीना पढ़ा लिखा होना होता है। आसान शब्दों मे कहे तो इस मुहावर का मतलब अनपढ़ होता है।

रजत की माँ अपने घर पर दूध लाने वाले को एक पत्र देकर कहती है कि जरा इस पत्र को पढ़ देना। पर दूध वाले के लिए पत्र पढ़ना तो “काला अक्षर भैस बराबर” जैसा था। क्यूकी वो बेचारा तो बीना पढ़ा लिखा था यानी की वो अनपढ़ था। मतलब कि दूध वाले के लिए पत्र न पढ़ पाना उसके लिए “काला अक्षर भैस बराबर” के समान है।

Kaala Akshar Bhains Barabar Muhavare ka Arth / काला अक्षर भैस बराबर मुहावरे का अर्थ।

  •  मुहावरा – “काला अक्षर भैस बराबर”.
    -(Muhavara – “Kaala Akshar Bhains Barabar”).
  • हिंदी मे अर्थ अनपढ़ होना / बीना पढ़ा लिखा होना / कुछ भी न जानना / बिल्कुल भी पढ़ा लिखा ना होना।
    -(Meaning in hindi – Anpadh hona / Bina padha likha hona / Kuchh bhi na janana / Bilkul bhi padha likha na hona).

“काला अक्षर भैस बराबर” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Kaala Akshar Bhains Barabar Muhavare ka Vaky Prayog.

“काला अक्षर भैस बराबर” मुहावरे का व्याख्या नीचे उदाहरण देकर समझाया जा रहा है। इसे ध्यान पूर्वक पढ़िए और समझिये।

उदाहरण 1.

रामू के पिता जी बहोत गरीब थे। इसलिए वो रामू को पढा-लिखा नही सके। पर वो ये नही चाहते थे की रामू उनकी तरफ मेहनत मजदूरी करे। इसलिए रामू के पिता जी कुछ बड़े लोगो से उसके लिए एक अच्छी नौकरी के लिए बात करते रहते थे। रामू के पिता जी जिनसे भी बात करते वो लोग रामू के नौकरी के लिए हा तो करते थे। लेकिन उसके लिए पढ़ा-लिखा होना जरूरी था। समय बीतता गया और काम करते करते रामू के पिता जी बहोत कमजोर हो गये थे। वे बीमार रहने लगे। और कुछ समय बाद उनका देहांत हो गया।

अब रामू अकेला पड़ गया था। उसे अपना जीवन यापन करने के लिए अब कोई ना कोई काम करना जरूरी हो गया था। रामू को अच्छी और आरामदायक नौकरी नही मिलने के पीछे उसका “काला अक्षर भैस बराबर” होना था। फिर क्या था वो भी अपने पिता की तरह मेहनत मजदूरी करने लगा। अब उसे ये एहसास हो रहा था कि पढ़ना लिखना कितना जरूरी है। रामू का अनपढ़ होना ही “काला अक्षर भैस बराबर” है।

उदाहरण 2.

एक समय की बात है मै और रोहन रोजी रोटी कामने के चक्कर मे दक्षिण भारत (तमिलनाडु) चले गये। हम दोनो रेलगाड़ी से सफर कर के यहा तक आये थे। सफर मे 4 दिन लग गये। हम काफ़ी थक गये थे। इसलिए मकान पर पहुंच कर हम बीना खाये पिये सो गये। सुबह हुआ और नाश्ता करने के बाद हम दोनो काम के तलाश मे निकल पड़े। रोहन पढ़ा-लिखा था इसलिए उसे जल्दी ही एक अच्छी नौकरी मिल गयी। पर मुझे दिन भर की मेहनत के बाद भी कोई नौकरी नही मिल पायी।

क्योंकि मेरे लिए “काला अक्षर भैस बराबर के समान” था। मै बहोत निराश और दुःखी रहने लगा। मेरे अनपढ़ होना ही मुझे काम ना मिलने मे सबसे बड़ी बाधा थी। इस उदाहरण को पढ़ कर आप समझ गये होंगे कि मुझे काम नही मिलने मे मेरा “काला अक्षर भैस बराबर” होना सबसे बड़ी समस्या है।

उदाहरण 3.

किशोर बहोत मेहनती लड़का था। वह देश के लिए सेवा करना चाहता था। इसलिए वो आर्मी मे भर्ती होना चाहता था। किशोर के परिवार मे उसके अलावा और कोई भी पढ़ा लिखा नही था। आर्मी मे भर्ती के लिए जहा भी भर्ती का दौड़ होता था किशोर वहा पहुंच जाता था। और वह उस स्पर्धा मे पास हो जाता था। आर्मी के अधिकारीयों ने घोषणा किया कि जिन लोगो को आर्मी मे भर्ती किया जायेगा उनके घर पर लेटर भेज कर बता दिया जायेगा। सभी प्रतिभागी अपने अपने घर चले गये।

कुछ हफ्ते बित जाने के बाद भी जब लेटर नही आया तो किशोर कही एक महीने के लिए चला गया। उसके कुछ दिनों बाद ही उसके घर पर लेटर आया जो कि आर्मी वालो के तरफ से भेजा गया था। पर किशोर के घर पर कोई भी पढ़ा लिखा नही था। उन लोगो के लिए “काला अक्षर भैस बराबर” था। उन्होंने सोचा कि किसी से एक दो दिन मे लेटर को पढ़वा लेंगे। जब किशोर के परिवार के लोगो ने उस लेटर को पढ़वाया तो वो हैरान हो गये।

क्योंकि उस लेटर मे अगले ही दिन आर्मी जॉइनिंग करने के लिए लिखा गया था। जब ये बात किशोर के घर वालो ने उसे बताया तो वो बहोत दुःखी हो गया। उसके परिवार मे उसके अलावा किसी का पढ़ा लिखा ना होने कि वजह से ही वो आर्मी मे भर्ती नही हो सका। मतलब कि किशोर के परिवार वालो के लिए “काला अक्षर भैस बराबर” के समान है।

हम उम्मीद करते है कि आप को “काला अक्षर भैस बराबर” मुहावरे का अर्थ /व्याख्या अच्छे से समझ मे आ गया होगा। अगर आपको किसी उदाहरण मे इस मुहावरे को समझाने मे कोई कमी रह गयी हो तो कृपया करके हमे बताये। आप निचे कमेंट बॉक्स मे जाकर अपना सुझाव हमसे साझा कर सकते है।

 

… … इस पेज को पढ़ने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद !

 

Read More … … … … Hindi Muhaavare.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here