ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ क्या है?/ Eent se Eent Bajana Muhaavara Meaning in Hindi.

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे क्या मतलब होता है ? कैसे इसका वाक्य प्रयोग करे / Eent se eent bajana meaning in Hindi

मुहावरा : “ईंट से ईंट बजाना”।

“ईंट से ईंट बजाना” हिंदी भाषा का एक प्रसिद्ध मुहावरा है। मुहावरा का मतलब होता है कम शब्दों में अपने पक्ष को प्रभाशाली तरीके से रखना। यह मुहावरा भी बड़े परिपेक्ष का एक छोटा और प्रतीकात्मक स्वरुप है। जिसको हम सभी लोग अपने अपने तरीके से प्रयोग करते है।

आगे हम विस्तार से उदाहरण सहित समझने की कोशिश करेंगे कि क्या है इसका अर्थ और कैसे प्रयोग होता यह मुहावरा वाक्यों के साथ। और आप कभी न कभी इस मुहावरे को अपने दैनिक बोल चाल की भाषा में प्रयोग किये होंगे।

Eent se Eent Bajana Muhaavara Meaning in Hindi / ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ.

  • हिंदी मुहावरा : “ईंट से ईंट बजाना”।
  • हिंदी में अर्थ : अपने प्रतिव्दन्दी को बुरी तरह से पराजित कर देना / प्रतिव्दन्दी के वर्चस्व को उखाड फेकने का संकल्प लेना।

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Eent se Eent Bajana Muhaavare ka Vaky Prayog.

उदाहरण 1. कारगिल युध्द में भारतीय सेना ने, पाकिस्तानी सेना की “ईंट से ईंट” बजा दी।

उदाहरण 2. आपको अच्छी तरह पता होगा, हमारा अपना प्यारा भारत देश कितने वर्षो तक गुलामी की जंजीर में जकड़ा रहा। ब्रिटिश हुकूमत ने कितना अत्याचार किया लोगो के साथ। लेकिन आज़ादी के दीवानो ने जब देश के आज़ादी के लिए संकल्प लिया तो ब्रिटिश हुकूमत की “ईंट से ईंट बजा” कर रखा दिया। (उनकी सत्ता को तहस नहस कर दिया) .

उदाहरण 3. महाभारत का युद्ध युर्योधन के जिद के कारण हुआ था। जिसमे पांडवो की सेना ने कौरवों (दुर्योधन) की सेना का “ईंट से ईंट बजा” दिया।

उदाहरण 4. मेरे चाचा जी बहुत ही स्वाभिमानी इंसान है। वह किसी से उलझते नहीं है। एक बार उनको एक व्यक्ति ने धमकी दी। चाचाजी ने उस इंसान को शांतिपूर्वक समझाया कि देखो भाई मैंने तुम्हारा तो कुछ नुकसान भी नहीं किया फिर धमकी क्यों। वह आदमी बहुत जिद्दी था, चाचा जी ने उससे व्यक्ति से कहा कि मुझे किसी मामले में घसीटने की कोशिश करोगे तो मै तुम्हारी “ईंट से ईंट बजा कर रख दूँगा”.

 

Read More …

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here