अधजल गगरी छलकत जाए मुहावरे का अर्थ क्या है? /Adhjal Gagri Chhalakat Jaye Muhaavare ka Meaning.

अधजल गगरी छलकत जाए मुहावरे का अर्थ / Adhjal Gagri Chhalakat Jaye Muhaavare ka Meaning in Hindi.

मुहावरा – "अधजल गगरी छलकत जाए"।

अधजल गगरी छलकत जाए

यह हिंदी भाषा का एक मुहावरा है। जिसे प्रायः ही लोग प्रयोग करते रहते है।
इसका अर्थ होता है, ज्ञान कम, दिखावा ज्यादा। शायद आप अभी ठीक से नहीं समझ पाए होंगे। चलिए इसको आसान भाषा में समझने की कोशिश करते है।

जब कोई व्यक्ति ऐसा दिखावा करता है कि किसी विषय पर उसको बहुत अधिक जानकारी है। और सभी लोग यह मान भी लेते है। लेकिन जब कभी अवसर आये उस व्यक्ति के ज्ञान को प्रदर्शन करने का, तो उसका पोल ही खुल जाये, कि वह झूठ बोल रहा था। इसे इस बात से सम्बोधित कर सकते है कि “अधजल गगरी छलकत जाए”. मतलब की उस व्यक्ति को विषय के बारे में बहुत ही अल्प ज्ञान था, लेकिन वह अधिक जानने का दिखावा कर रहा था।

अधजल गगरी छलकत जाए मुहावरे का अर्थ / Adhjal Gagri Chhalakat Jaye Muhaavare ka Meaning in Hindi.

  • मुहावरा – “अधजल गगरी छलकत जाए”।
  • हिंदी में अर्थ – ज्ञान कम, दिखावा अधिक / जिनके पास कम ज्ञान होता है, ऐसे लोग दिखावा ज्यादा करते है।

अधजल गगरी छलकत जाए मुहावरे का वाक्य / Adhjal Gagri Chhalakat Jaye Muhaavare ka Vaky Prayog.

उदहारण 1. रमेश एक अध्यापक से टूशन पढता है। टीचर हमेशा रमेश को सजा देते है क्योकि रमेश पढ़ने में कमजोर छात्र है। लेकिन रमेश अपने मोहल्ले के दोस्तों से कहता है, मै तुम्हारा सवाल भी हल कर सकता हूँ। ऐसे जगह पर “अधजल गगरी छलकत जाए” जैसा मुहावरा सटीक उदाहरण है।

उदाहरण 2. अतुल प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करता है। मुहल्ले में अक्सर ऐसी बात होती रहती है कि अतुल बहुत पढ़ने वाला विद्यार्थी है। अतुल को भी ऐसा ही लगता था। इसलिए उसने अब यूपीएससी का परीक्षा देने सोचा। अतुल ऐसा मान चूका था कि वो परीक्षा पास कर लेगा। परीक्षा का परिणाम आया तो अतुल पहले चरण की परीक्षा भी नहीं पास कर पाया। उसके दोस्तों के ग्रुप में अतुल का सबसे काम नम्बर आया। इसे ही कह सकते है,“अधजल गगरी छलकत जाए”.

उदाहरण 3. राजू क्रिकेट के नाम पर बहुत ही कम जानकारी रखता है। लेकिन अपने दोस्त को हमेशा क्रिकेट के विषय में ज्ञान देता रहता है। जोकि उसका दोस्त आईपीएल में क्रिकेट खेलता है। इसे ही कहेंगे राजू “अधजल गगरी छलकत जाए” वाला काम कर रहा है।

उदाहरण 4. राहुल अंग्रेजी का अध्यापक है, इसका मतलब यह नहीं हुआ की वह गणित के कठिन सवाल भी हल सकता है। लेकिन राहुल ऐसा दिखाना चाहता है कि वह गणित के सवाल हल कर सकता है। जोकि वह नहीं कर पाया। हो गयी ना “अधजल गगरी छलकत जाए” वाली बात।

 

Read More …

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here