आस्तीन का सांप मुहावरें का अर्थ क्या होता है – Aasteen ka Saanp Meaning in Hindi.

आस्तीन का सांप मुहावरें का अर्थ / Aasteen ka Saanp Muhaavare ka Arth.

मुहावरा - "आस्तीन का सांप"।

“आस्तीन का सांप” मुहावरे की व्याख्या।

“आस्तीन का सांप” बहोत ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला मुहावरा। इस मुहावरें का मतलब होता है की कोई साथ रह कर हमारे साथ छल करे। हमे धोखा दे। हमारे साथ रहने के बाद भी हमसे कपट करे। हमारे आस पास ऐसे लोगो की कमी नही है जो अपने पन का दिखावा करे। वो रहता तो हमारे साथ हि है पर हमारे पीछे पीछे हमसे कपट करने हमारे साथ छल करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। ऐसे व्यक्ति जो हमारे हा मे हा मिलाते रहते है ऐसे लोग हि हमसे सबसे ज्यादा कपट करते है या हमे धोखा देते है।

मेरे भाई का दोस्त “आस्तीन का सांप” है। मेरा भाई जो बहोत अच्छा और ईमानदार व्यक्ति है। पर उसका दोस्त बहोत हि कपटी व मतलबी है। वो अपने फायदे के लिए मेरे भाई को ऐसे समय पर धोका दिया जब मेरा भाई बहोत बुरे समय से गुजर रहा था। मेरे भाई ने अपने दोस्त को अपनी कम्पनी का केयर टेकर बना कर कुछ दिनों के लिए विदेश चला गया। पर जब वाह विदेश से वापस आया तो वो ये जानकर बहोत दुखी हुआ की उसके दोस्त ने गलत तरीके से कम्पनी को अपने नाम करवा लिया। मेरे भाई का दोस्त मेरे भाई के लिए बूरे समय मे “आस्तीन का सांप” निकला। उसने मेरे भाई के साथ रह कर उसे धोखा दिया उसके साथ छल किया।

“आस्तीन का सांप” मुहावरें का अर्थ / Aasteen ka Saanp Muhaavare ka Arth.

  • मुहावरा – “आस्तीन का सांप”।
  • हिंदी में अर्थ – साथ मे रहकर छल करना / मित्र बनकर धोखा देना / साथ रहकर कपट करने वाला व्यक्ति / मित्र बनकर शत्रु का भाव रखना। 

“आस्तीन का सांप” मुहावरे का उदाहरण के साथ वाक्य प्रयोग / Aasteen ka Saanp Muhaavare ka Vaky Prayog.

उदाहरण 1.

दीपक और प्रदीप स्कूल मे बहोत अच्छे दोस्त है। उनकी दोस्ती की मिशाल पूरे स्कूल मे दी जाती है। दोनो हमेशा एक साथ स्कूल आते है। एक साथ स्कूल से वापस घर जाते है। एक साथ खेलते कूदते है। साथ मे मस्ती करते है। मतलब की वो हर किसी के नज़र मे बहोत अच्छे दोस्त है। स्कूल मे डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बहोत सारे छात्रो ने डांस प्रतियोगिता मे भाग लिया। साथ मे दीपक और प्रदीप ने भी हिस्सा लिया। दीपक और प्रदीप बहोत अच्छा डांस करते है। दोनो एक साथ मे अलग अलग गीतों पर डांस का अभ्यास किया।

दीपक ने एक देशभक्ति गाने पर डांस का अभ्यास किया। और प्रदीप एक बॉलीवुड गाने पर। डांस प्रतियोगिता शुरु हुआ। दीपक को पुरा भरोसा था की प्रतियोगिता वह खुद जियेगा। अगला नंबर प्रदीप का था। जब प्रदीप का डांस गीत सुरु हुआ तो दीपक एकाएक चौक गया क्यू की वो वह गीत था जिसपर दीपक खुद पुरी मेहनत से अभ्यास किया था। फिर क्या था प्रदीप के डांस पर पुरा स्कूल झूम उठा। सबको लगा की प्रतियोगिता प्रदीप हि जियेगा। और हुआ भी ऐसा। दीपक प्रतियोगिता से अपना नाम वापस ले लिया। क्यूकी उसके साथ उसके मित्र ने छल किया उसका मित्र प्रदीप “आस्तीन का सांप ” निकला। प्रदीप ने दीपक को धोखा दिया। साथ रहकर कपट किया। या यू कह सकते है की प्रदीप दीपक के लिए “आस्तीन का सांप” है।

उदाहरण 2.

गीता की सादी एक बहोत अमीर घराने मे होती है। गीता अपने नए घर मे यानी की अपने ससुराल मे बहोत खुश रहती है। ससुराल वाले उसको अपनी बेटी की तरह प्यार करते है। कुछ दिनों बाद गीता की छोटी बहन रिमा उसके साथ रहने आयी। रिमा भी बहोत जल्द अपने लिए सबके दिल मे जगह बना ली। परिवार के सभी सदस्य दोनो बहनो को बहोत मानते है। गीता के घर पर धन दौलत देख कर रिमा की नियत खराब होने लगी। वह अपने जीजा के करीब आने का बहना तलासने लगी। रिमा को जब भी मौका मिलता वह अपने जीजा से हसी मज़ाक कर लेती। दोनो काफ़ी करीब आने लगे।

अब कभी कभी गीता और उसके पति मे किसी भी बात पर बहस होने लगती है। उसके पति का मन गीता की जगह रिमा पर लगने लगा। रिमा अपनी बहन गीता को धोका देने लगी। जब गीता को ये पता चला की उसके और उसके पति के बिच मे जो बहस हो रही है उसकी वजह उसकी खुद की बहन रिमा है तो उसने रिमा को “आस्तीन का सांप” कहकर बुलाया। गीता ने रिमा से कहा की तुम तो “आस्तीन की सांप” निकली। जिस बहन ने अपने घर मे रहने के लिए बुलाया उसी को तुमने धोखा दिया। कपट किया। साथ मे रहकर छल किया। इस उदाहरण से हम समझ सकते है की एक बहन अपनी खुद की बहन के लिए “आस्तीन का सांप” निकली।

उदाहरण 3.

एक दुकान मे कुछ कर्मचारी कार्य करते है। पर उन सब कर्मचारियों(काम करने वाले) मे एक भोला नाम का कर्मचारी है। वह अपने मालिक की नज़र मे बहोत ईमानदार है। सभी कर्मचारी लगन से काम करते है। पर दुकानदार खुश नही रहता। वह बहोत दुखी रहता है। उसके दुख का कारण उसके दुकान मे होने वाला घाटा(नुकसान) है। दुकानदार ये जानना चाहता था की उसके दुकान के घाटे की वजह क्या है। उसने दुकान मे सीसी टीवी कैमरा लगवाया जिसकी जानकारी कर्मचारियों को नही हुई।

अगले महीने जब दुकान का हिसाब हुआ तो दुकानदार को फिर से घाटे का सामना करना पड़ा। फिर उसने अपने सीसी टीवी कैमरा का फूटेज़ चेक किया। जिसमे साफ दिख रहा था की जिस पर वह सबसे ज्यादा भरोसा करता है उसी की वजह से उसको ये घाटा हो रहा है। भोला चोरी चोरी दुकान के समान कम दामों मे बेचकर पैसे खुद रख लेता था। दुकानदार ने भोला को अपने पास बुलाया और बोला की भोला तुम तो “आस्तीन के सांप” निकले। मैने तुमपर सबसे ज्यादा भरोसा किया और तुमने मेरे साथ कपट किया मुझे धोखा दिया। यानी की हम कह सकते है की दुकानदार के लिए उसका वफादार कर्मचारी भोला उसके लिए “आस्तीन का सांप” निकला।

उदाहरण 4.

मै और मेरा दोस्त एक प्रोजेक्ट पर काम करते है। प्रोजेक्ट तैयार करना बहोत जरूरी है हम दोनो के लिए। एक बहोत बड़ी कम्पनी ने हमे यह प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए दिया है। दिन रात मेहनत करके हम दोनो प्रोजेक्ट को तैयार करते है। कुछ समय के लिए मै कही चला जाता हु। फिर कम्पनी का एक मेल आता है जिसमे ये लिखा होता है की अगर प्रोजेक्ट पास हो जाता है तो आगे के सभी प्रोजेक्ट हमे हि मिलेंगे।

जब मै अपने दोस्त को ये बात बताई तो उसने मुझसे बोला की ठीक है पहले तुम आवो। पर मुझे क्या पता की जिस दोस्त पर मै भरोसा करके प्रोजेक्ट उसके पास हि छोड़कर चला आया वही दोस्त मेरे लिए “आस्तीन का सांप” निकलेगा। मेरे आने से पहले हि मेरा दोस्त उस प्रोजेक्ट को लेकर उस कम्पनी मे चला गया। प्रोजेक्ट पास हो गया। उसने बताया की वह अकेले हि इस प्रोजेक्ट को तैयार किया है। कम्पनी आगे के सारे प्रोजेक्ट उसे हि देने का फैसला किया। इस तरह से मेरे दोस्त ने मुझे धोखा दिया। मेरे पीछे पीछे छल किया। मेरे साथ कपट किया। मेरा दोस्त मेरे लिए “आस्तीन का सांप” निकला।

उदाहरण 5.

एक गाँव मे पानी की बहोत किल्लत रहती है। गाँव वालो को काफ़ी दूर जाना पड़ता है पानी भरने के लिए। गाँव वाले बहोत गरीब रहते है। वो कैसे पानी की कमी को दूर करे इसका उपाय नही ढूंढ पा रहे थे। उसी गाव मे रहीम नाम का एक पढ़ा लिखा लड़का रहता है। रहीम ने सब गाँव वालो को इकठ्ठा करके उनको एक उपाय बायता। जिससे पानी की कमी दूर हो सकती है। रहीम ने गाँव वालो को बोला की हम सब मिलकर अगर एक लाख रुपये इकठ्ठा कर ले तो हम गाव मे हि पानी की टंकी लगवा सकते है। जिससे हमारी पानी की समस्या दूर हो जाएगी। उसकी बात पर सब लोग राज़ी हो गये।

गाँव के सभी लोगो ने किसी तरह से एक लाख रुपयों का इंतेज़ाम कर लिया। रहीम पर सब लोग बिस्वास करते थे। रहीम उन रुपयों को लेकर शहर के लिए निकल गया। उसने कभी भी इतने सारे रुपये एक साथ नही देखे थे। उसके मन मे लालच आगया । और उन रुपयों को लेकर वह शहर मे हि रह गया। जब ये बात गाँव वालो को मालूम हुआ तो बेचारे गाँव वाले बहोत दुखी हुए। गाव वाले बोले की रहीम ने हम लोगो के साथ छल किया है। रहीम हम लोगो के साथ रहकर हमारे साथ कपट किया। रहीम तो “आस्तीन का सांप” निकला। मतलब की गाव वालो के लिए रहीम “आस्तीन का सांप” निकला।

“आस्तीन का सांप” इस मुहावरें का अर्थ हमने कई उदाहरण देकर समझाया है। हम आशा करते है की आपको इस मुहावरे का मतलब अच्छे से समझ मे आगया होगा। फिर भी अगर आपको कोई कमी लगी हो या आप हमे कोई सुझाव देना चाहे तो कमेंट बॉक्स मे अपने सुझाव लिख सकते है।

धन्यवाद !

 

Read More … …

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here