आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ क्या है. -Aankhon Mein Dhool Jhonkana Muhaavara in Hindi.

आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ क्या है ? (Aankhon mein dhool jhokna Muhavara Meaning).

मुहावरा : “आँखों में धूल झोंकना”।

“आँखों में धूल झोंकना” हिंदी भाषा का एक प्रचलित मुहावरा है, जिसको लोग प्रायः बोल-चाल भाषा में प्रयोग करते है।

कैसे यह मुहावरा किसी विषयवस्तु के परिक्षेप में सीधे वाक्यों में प्रयोग किया जाता है अथवा सम्मिलित होता है। यह हम आगे उदाहरण के जरिये समझने की कोशिश करेंगे।

Aankhon Mein Dhool Jhonkana Muhaavare in Hindi /आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ।

  • हिंदी मुहावरा : “आँखों में धूल झोंकना”।
  • हिंदी में अर्थ : गुमराह करना / धोखा देना / भ्रमित करना / ठगना / बेईमानी करना।

“आँखों में धूल झोंकना” मुहावरें का वाक्य प्रयोग / Aankhon Mein Dhool Jhonkana Muhavare ka Vaky Prayog.

उदाहरण 1. राजू पढ़ाई करने वाला छात्र है ऐसा सब लोग मानते है। लेकिन परीक्षा में बहुत ही काम अंक आते है राजू के। बाद में यह पता चली कि राजू किताब तो लेकर बैठता है पढ़ने ले लिए लेकिन वह पढाई नाममात्र करता है। ज्यादा समय मोबाइल में गेम खेलता रहता है। इसतरह पढ़ाई करने के बहाने राजू सबके “आँखों में धूल झोंक” रहा था। और किसीको पता भी नहीं चलता था।

उदाहरण 2. एक कहावत भी कही जाती है इस मुहावरे को लेकर जैसे कि आप पूरी दुनिया के “आँखों में धूल झोंक” सकते है, लेकिन डॉक्टर की “आँख में आप कभी धूल नहीं झोंकना” पायेंगे। क्योंकि डॉक्टर से जब आप मिलेंगे तो वह आपकी बीमारी का सही कारण पता लगा ही लेगा।

उदाहरण 3. आजकल डिजिटल का युग है और सभी लोग इंटरनेट के माध्यम से सेवाएं ले रहे है। इसी बात फायदा उठा रही है कुछ कंपनियां, जैसे कि उपयोगकर्ता किसी एजेन्सी की सेवाएं लेने की लिए जब उस कंपनी से जुड़ता है, तब वह एजेंसी बहुत लुभावने पालिसी बताती है। लेकिन बाद में बताया जाता है कि वे सुधाये कुछ शर्तो के साथ जुडी है। और उपयोगकर्ता धोखे का शिकार हो जाता है। तो इसतरह ये कम्पनियाँ उपयोगकर्ताओं के “आँखों में धूल झोंकती” है। जिससे आप भली भांति परिचित होंगे।

उदाहरण 4. राहुल आजकल मेरी “आँखों में धूल झोंककर” मेरे एक प्रतिव्दन्दी से मिल रहा है। और मुझे यह बात पता ना चले इसीलिए मुझसे राहुल की भी बुराई करता रहता है।

उदाहरण 5. आजकल के बच्चे भी अपने माता पिता की “आँखों में धूल झोंक” देते है। पढ़ाई करने के नाम पर मौज मस्ती करते है, और अपने माता पिता से झूठ बोलते है।

 

Read More …

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here